छत्तीसगढ़देशमध्य प्रदेशराज्यव्यापार

सोना चांदी बाजार:-जारी है सोने और चांदी की कीमतों में उतार चढ़ाव, देखिए क्या है आज के भाव

सोना चांदी बाजार:-जारी है सोने और चांदी की कीमतों में उतार चढ़ाव, देखिए क्या है आज के भाव

नई दिल्ली: भारतीय सर्राफा बाजार में 15 जुलाई 2021 को भी सोने के भाव में तेजी दर्ज की गई है, वहीं, चांदी की कीमत (Silver Price Today) में भी आज बढ़त का रुख रहा. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 47,266 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी 68,194 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. अंतरराष्ट्री य बाजार में गोल्डv के दाम में आज तेजी दर्ज की गई, जबकि चांदी की कीमतों में खास बदलाव नहीं हुआ|

देखें सोने की नई कीमत
दिल्ली सर्राफा बाजार में बृहस्पआतिवार को सोने के भाव में 177 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी दर्ज की गई. इससे कीमती पीली धातु 45,500 रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब पहुंच गई. राजधानी दिल्ली (Delhi) में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का नया भाव आज 47,443 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंचकर बंद हुआ. वहीं, अंतरराष्ट्री य बाजार में सोने की कीमत आज बढ़कर 1,831 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई|

चेक करें चांदी का नया भाव
चांदी की कीमत में आज तेजी का रुख रहा. दिल्लीस सर्राफा बाजार में बृहस्पुतिवार को चांदी के दाम 83 रुपये की मामूली तेजी के साथ 68,277 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. वहीं, अंतरराष्ट्री य बाजार में चांदी के दाम में आज ज्या दा बदलाव नहीं हुआ और ये 26.30 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

क्यों आई गोल्ड2 की कीमत में तेजी
एचडीएफसी सिक्यो रिटीज (HDFC Securities) के सीनियर एनालिस्टह (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपये के भाव में मजबूती के कारण गोल्डr की कीमतों में तेजी दर्ज की गई है. वहीं, इस पर अमेरिकी बॉन्ड के यील्डल में गिरावट का असर भी पड़ा है. इससे अंतरराष्ट्री य बाजार में सोने के दाम में बढ़त का असर भारतीय सर्राफा बाजार पर भी पड़ रहा है.

जानें कैसे परख सकते हैं सोने की शुद्धता
अगर आप सोने की शुद्धता परखना चाहते हैं तो सरकार की ओर से इसके लिए एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक सोने की शुद्धता ( Gold Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत कर सकते हैं. इस ऐप में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो शिकायत कर सकते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button